DR. D. Y. PATIL MEDICAL COLLEGE, HOSPITAL & RESEARCH CENTRE,Pune

Contact Us

DR. D. Y. PATIL MEDICAL COLLEGE, HOSPITAL & RESEARCH CENTRE,Pune

DR. D. Y. PATIL MEDICAL COLLEGE, HOSPITAL & RESEARCH CENTRE,Pune

शुरूआत

DR. D. Y. PATIL मेडिकल कॉलेज , अस्पताल और विश्लेषण केंद्र, 1996 में स्थापित किया गया था।

 डॉ पी डी पाटिल( चांसलर), DR. D. Y. PATIL विद्यापीठ, पिंपरी, पुणे के कल्पनाशील और प्रस्तोता थे और महाराष्ट्र और पूरे देश में सबसे प्रभावी कॉलेज, अस्पताल और विश्लेषण केंद्र की व्यवस्था करना चाहते थे।

उनका प्रयास फल फूल रहा है और माननीय पद्मश्री डॉ डी वाई पाटिल, पूर्व-राज्यपाल, बिहार और त्रिपुरा के आशीर्वाद से डॉ डी वाई पाटिल मेडिकल कॉलेज, अस्पताल और विश्लेषण केंद्र शुरू किया गया।

यह  मेडिकल कॉलेज, अस्पताल और विश्लेषण केंद्र डॉ डी वाई पाटिल विद्यापीठ, पुणे की एक घटक इकाई है।

यह एक NAAC फिर से मान्यता प्राप्त विद्यापीठ है, जिसमें 3.62 सीजीपीए के साथ ए ग्रेड पर 4 स्तर के स्तर पर 2015 (सेकंड राउंड ) और आईएसओ 9001: 2008 लाइसेंस प्राप्त है और आईएसओ 9001-2015 लाइसेंस प्राप्त डीम्ड टू कॉलेज है। ‘

डॉ डीवाई पाटिल मेडिकल कॉलेज, अस्पताल और विश्लेषण केंद्र की स्थापना , यूजीसी अधिनियम, 1956 के भाग तीन के अंतर्गत की गई है जिसकी सूचना सं एफ। 9-39 / 2001-यू.ट्री दिनांक 11 जनवरी, 2003 है।

प्रारंभिक भाग

प्रारंभ में,DR. D. Y. PATIL कॉलेज ने एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए 100 सीटों के साथ शुरुआत की थी ।

शिक्षा प्रदान करने वाले संस्थान के सिद्धांत का उद्देश्य ऐसे दूर में पढ़ाना और तैयार करना है, ताकि विद्यार्थिओं का सम्पूर्ण विकास  हो।

लंबे समय में, ये पूरी तरह से कॉलेज के छात्रों को अपने पेशे की सभी  सम्पूर्ण सफलता प्राप्त करने में मदद  ही नहीं करेंगे, लेकिन इसके अलावा उन्हें मानवता की सेवा करने के लिए स्थापित करने और प्राथमिकता देने में  भी मदद करेंगे।

यह मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (M.C.I.) और भारत के प्राधिकरणों की स्वीकृति प्राप्त करने वाला महाराष्ट्र राज्य का पहला निजी कॉलेज है।

इसके अलावा, कुछ समय के भीतर, DR. D. Y. PATIL में एमबीबीएस कोर्स के लिए सीटों की संख्या  2003 में 100 से 150 कॉलेज छात्रों और 2012 में 150 से 250 तक बढ़ गई ।

DR. D. Y. PATIL मेडिकल कॉलेज , हॉस्पिटल एंड एनालिसिस सेंटर, पिंपरी, पुणे ने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (M.C.I.) से मान्यता प्राप्त की है, जो एमबीबीएस डिप्लोमा को पहले बैच में शुरू करने के लिए 100, बाद में 150 और 250 एमबीबीएस कॉलेज के छात्रों को प्रदान करता है।

यह महाराष्ट्र में पहला  मेडिकल कॉलेज और भारत में तीसरा निजी मेडिकल स्कूल है जिसे MCI ने 250 सीटों के लिए स्वीकार किया है।

 

कोर्स

DR. D. Y. PATIL कॉलेज के छात्र भी इस स्कूल से अपने स्नातकोत्तर डिप्लोमा और सुपरस्पेशिलिटी कार्यक्रमों को आगे बढ़ा सकते हैं।

वे इसे 20 पूरी तरह से अलग-अलग विषयों जैसे कि

कॉमन सर्जिकल प्रक्रिया,

प्रसूति एवं स्त्री रोग,

हड्डी रोग,

ऑप्थेल्मोलॉजी,

ईएनटी (ओटो राइनो लैरिंजोलोजी),

कॉमन मेडिकेशन, पैडेट्रिक्स, एनेस्थिसियोलॉजी,

साइकियाट्री, रेडियो-डायग्नोसिस, रेस्पिरेटरी मेडिकेशन,

पोर्स और स्किन केयर करेंगे। एंड वेनेरियल इलनेस,

पैथोलॉजी,

ग्रुप मेडिकेशन,

फार्माकोलॉजी,

माइक्रोबायोलॉजी,

एनाटॉमी,

फिजियोलॉजी,

बायोकेमिस्ट्री और

इमरजेंसी मेडिकेशन।

इन कार्यक्रमों के लिए वार्षिक खपत 171 है।

इसके आलावा 6 सुपरस्पेशलिटी कार्यक्रमों हैं-

M. Ch. Neurosurgery,

M. Ch. Urology, D.M. Nephrology,

M. Ch. Cardio Vascular and Thoracic surgical procedure,

D. M. Cardiology and

D. M. Neurology

न्यूरोलॉजी की वार्षिक खपत 18 है।

इनके अलावा, कुछ मेडिकल स्पेशिएलिटी विषयों में पीएच.डी. भी है ।

अवसंरचना और सुविधाएं

कॉलेज का निर्माण अपने आप में एक वास्तुशिल्प कृति है! इसके मोर्चे पर भगवान धनवंतरी की भित्ति और एक प्रभावशाली फाइबरग्लास गुंबद है, जो मीलों दौर से देखा जाएगा। संस्थान को अपनी अत्याधुनिक सेवाओं के लिए पहचाना जा सकता है जो पृथ्वी पर सर्वश्रेष्ठ में से एक हैं।

इसमें DR. D. Y. PATIL कॉलेज प्रबंधन  द्वारा लगाए गए प्रयासों, विश्व स्तरीय सेवाओं की उपलब्धता, विशाल ए / सी व्याख्यान थिएटर, अच्छी तरह से सुसज्जित संग्रहालय, समझदार प्रयोगशालाएं, और अच्छी तरह से स्टॉक की गई लाइब्रेरी जैसी बुनियादी सुविधाओं ने इस संस्थान को दूसरों से अलग रखा है।

आम व्याख्यान और व्यावहारिक के अलावा, कॉलेज विश्लेषण को महत्व प्रदान करता है। कॉलेज के सदस्यों और कॉलेज के छात्रों के कई विश्लेषण प्रस्तावों को मान्यता दी गई है और भारतीय चिकित्सा विश्लेषण परिषद (ICMR), DST और डॉ डी वाई पाटिल विद्यापीठ, पुणे द्वारा वित्त पोषित किया गया है।

कॉलेज में 2000 बैड  का बड़ा अस्पताल है, जो विश्लेषण केंद्र द्वारा समर्थित है। इसमें 150 गहन देखभाल वाले बेड,

30 फ़्यूचरिस्टिक वर्किंग थियेटर्स द्वारा Maquet and Dragger with बेहतर विशेषज्ञता,

80 स्पेशलाइज्ड आउट पेशेंट सेशन सूट,

4th तकनीक Da Vinci xi रोबोटिक फॉर रोबोटिक सर्जिकल प्रोसेस,

ट्विन कैथ लैब,

थ्री सीटी लैब मशीन (128 स्लाइस, 16 स्लाइस) और ट्विन स्लाइस),

तीन MRI मशीनें (0.2, 1.5Tesla और 3Tesla),

डिजिटल एक्स-रे, डिजिटल मैमोग्राफी,

अत्यंत-सोनोग्राफी,

कलर डॉपलर,

PACS,

DSA सिस्टम,

DR सिस्टम,

परिशोधित प्रयोगशालाएं,

मल्टी ऑर्गन ट्रांसप्लांट यूनिट

यकृत गहन देखभाल इकाई,

चिकित्सा प्रशासन के लिए परिष्कृत उपकरण,

और कई अन्य।

DR. D. Y. PATIL अस्पताल गंभीर रूप से अस्वस्थ प्रभावित व्यक्ति की देखभाल करने के अलावा प्रमुख, द्वितीयक और तृतीयक देखभाल की आपूर्ति करता है।

जब तक हम बोलते हैं, नेफ्रोलॉजी और न्यूरोसर्जरी डिवीजन ने 35 से अधिक लाभदायक गुर्दे प्रत्यारोपण किए हैं। एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी, कार्डियो वैस्कुलर सर्जिकल प्रक्रिया और कई अन्य लोगों के लिए सेवाएं। कार्डियोलॉजी और कार्डियो वैस्कुलर और थोरेसिक सर्जिकल प्रक्रिया के प्रभाग में पाया जा सकता है।

अस्पताल पूरी तरह से क्रमबद्ध है कि यह संभवतः 24×7 चिकित्सा देखभाल पेश करेगा। यह एक तत्व सुविधा, कैजुअल्टी मेडिकल प्रोवाइडर्स, एम्बुलेंस कंपनियों के साथ एक रक्त वित्तीय संस्थान के साथ तैयार है, जो 24 घंटे चालू है।

इसके अतिरिक्त प्राप्य निगरानी और नैदानिक ​​सेवाएं, नेत्र वित्तीय संस्थान नेत्रगोलक पुनर्प्राप्ति सेवा, यशोदा मानव दुग्ध वित्तीय संस्थान, वृक्क और कॉर्नियल प्रत्यारोपण सेवाएं हैं। 2012 से, 2012 महात्मा ज्योतिबा फुले जीवनदायी योजना, गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए चिकित्सा बीमा योजना स्कूल द्वारा महाराष्ट्र के अधिकारियों के साथ मिलकर लागू की गई है।

 

मान्यता और रैंकिंग

नेशनवाइड इंस्टीट्यूशनल रेटिंग फ्रेमवर्क (NIRF) ने 2018 में DR. D. Y. PATIL मेडिकल स्कूल, हॉस्पिटल एंड एनालिसिस सेंटर, पुणे को पूरे भारत में 18 वें स्थान पर और महाराष्ट्र में पहला स्थान (पूरी तरह से मेडिकल स्कूल) दिया है।

‘पायनियर’, ‘नॉर्थ ईस्ट सन’ मेडिकल स्कूल रेटिंग,DR. D. Y. PATILमेडिकल स्कूल, हॉस्पिटल एंड एनालिसिस सेंटर, पिंपरी, पुणे और डॉ। डी वाई पाटिल विद्यापीठ, पिंपरी, पुणे द्वारा किए गए एक निष्पक्ष सर्वेक्षण में, इनमें से एक को स्थगित कर दिया गया है।

भारत के उच्च 10 चिकित्सा संस्थानों में भारत का सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा संस्थान। 2017 में ‘भारत अभी’ द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, स्कूल ने लगातार 2 साल तक 5 स्टार क्लास में भारत के हाई मेडिकल स्कूलों में दूसरा स्थान हासिल किया था।

2016 और 2017 में संस्थान के शिक्षित मेडिकल कॉलेज, चिकित्सा व्यवसाय और विश्व स्तर के बुनियादी ढांचे में मॉडल प्रसिद्धि और शैक्षिक उत्कृष्टता प्राप्त करने के कारण इस राष्ट्रव्यापी उपलब्धि को हासिल करना संभव था।

 सहयोग

कॉलेज में राष्ट्रव्यापी और विश्वव्यापी संगठनों के साथ सहयोग किया जाता है जैसे कि डब्ल्यूएचओ के लिए मेडिकल मल्टीसेंट्रिक ट्रायल, जॉन्स हॉपकिंस कॉलेज, हार्वर्ड यूएसए, थम्मसैट कॉलेज, सुरिंद्र राजभट कॉलेज, सुरिन, थाईलैंड, CARE इंडिया, किशोर उदय और कई अन्य लोगों के लिए मिशन उदय किशोर।

डॉ। डी। वाई। पाटिल विद्यापीठ, पिंपरी, पुणे ने बायोएथिक्स में यूनेस्को चेयर की DPU यूनिट की स्थापना की है। उद्देश्य उच्चतम शिक्षा और नैतिक आवश्यकताओं के साथ एक स्कूली शिक्षा प्रणाली का निर्माण करना है जो कॉलेज के छात्रों को उत्पादक अध्ययन समूह के अंदर उत्पादक और सामाजिक रूप से जवाबदेह निवासियों को प्रोत्साहित कर सकता है। बायोएथिक्स में यूनेस्को चेयर की डीपीयू यूनिट बहुत सक्रिय रूप से न केवल संस्थान के लिए बल्कि राष्ट्र के विभिन्न संस्थानों के लिए जैव-रसायन पाठ्यक्रम को बेचने और समर्थन करने में सक्रिय रूप से संबंधित है।

सामाजिक कार्य करना

संकाय अतिरिक्त रूप से सहायता कार्य में संलग्न है! इसने कश्मीर में बाढ़ से प्रभावित पीड़ितों, मालिन गांव में भूस्खलन और किल्लारी में भूकंप के लिए योगदान दिया है।

DR. D. Y. PATIL मेडिकल स्कूल, अस्पताल और विश्लेषण केंद्र महाराष्ट्र राज्य के भीतर “गरीब अस्पताल में गरीब व्यक्ति के घर पर कार्यक्रम” में सबसे पहले खड़ा था। कार्यक्रम का सिद्धांत उद्देश्य गरीब और जरूरतमंद पीड़ितों को मुफ्त चिकित्सा प्रदान करना था। यह चैरिटी कमिश्नर, महाराष्ट्र द्वारा लागू किया गया था।

अधिक जानकारी के लिए आप DR. D. Y. PATIL मेडिकल कॉलेज की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

NEET 2019 Counseling & Deemed medical colleges in Maharastra के लिए Youtube पर  हमारा  वीडियो भी देख सकते हैं। 

डायरेक्ट एडमिशन गाइडेंस के लिए कांटेक्ट करें @ 8826861147 

 

Share this post?

Editing Staff

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *