Rural Medical College, Loni

Contact Us

Rural Medical College, Loni

Rural Medical College, Loni

Rural Medical College, Loni संस्थान का उद्देश्य  चिकित्सा और अन्य स्वास्थ्य विज्ञान जनशक्ति के लिए उन्नत शैक्षणिक और अनुसंधान वातावरण बनाना है। यह  देश में एक व्यापक ग्रामीण स्वास्थ्य देखभाल पैकेज को लागू करने में आने वाली अजीबोगरीब समस्याओं की पहचान और प्रभावी ढंग से निपटेगा।

पोस्ट डॉक्टरेट अनुसंधान कार्यकर्ताओं को चिकित्सा और स्वास्थ्य विज्ञान में उचित, प्रासंगिक और अद्यतित ज्ञान और कौशल प्रदान  कराया जाता है।

डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा

यह संस्थान अंतर्राष्ट्रीय चिकित्सा, शैक्षणिक और अनुसंधान अध्ययनों में नवाचार और 2003 में डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा प्राप्त करने के माध्यम से पारंपरिक चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रमों के विकल्प के रूप में उभरा है।

PIMS में पांच मुख्य अध्ययन कार्यक्रम हैं: चिकित्सा, दंत चिकित्सा, फिजियोथेरेपी और पुनर्वास, नर्सिंग, और पैरा-मेडिकल (चिकित्सा प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी, एक्स-रे तकनीक, दंत चिकित्सा तकनीक और दंत स्वच्छता)।

ये कार्यक्रम एक दूसरे के कौशल और क्षमताओं में अंतर्दृष्टि प्राप्त करते हैं।

एक एकीकृत समूह में स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के बीच टीम के रवैये को बढ़ावा देने के लिए सभी कार्यक्रमों को एक ही परिसर में पेश किया जाता है। वर्तमान में यह भारत में अपनी तरह का एकमात्र है। चिकित्सा कार्यक्रम

ग्रामीण मेडिकल कॉलेज 1984 में अपनी स्थापना के बाद से – भारत में अपनी तरह का पहला, समाज सेवा के लिए एक उत्कृष्ट सामाजिक शिक्षा, अनुसंधान और स्वास्थ्य देखभाल पर जोर देने के साथ उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में समर्पित है।

यह श्री बालासाहेब विखे पाटिल के दृढ़ प्रयासों की परिणति थी। विचार यह था कि ग्रामीण मेधावी बच्चों को अपने स्वयं के वातावरण में गुणवत्तापूर्ण, उपयुक्त और जरूरतमंद स्वास्थ्य प्रदाता बनने का अवसर प्रदान किया जाए।

अतिरिक्त लाभ को तृतीयक और ग्रामीण गरीबों की महत्वपूर्ण देखभाल की पहुंच में सुधार किया गया।

कॉलेज चिकित्सा (M.B.B.S) और स्नातकोत्तर उपाधि (M.D / M.S) में स्नातक पाठ्यक्रम और 20 चिकित्सा विषयों में डिप्लोमा कार्यक्रम प्रदान करता है। एम.बी.बी.एस. कार्यक्रम के लिए स्वीकृत वार्षिक संख्या  125 है।

पेश किए गए पाठ्यक्रम सामुदायिक उन्मुख, उच्च गुणवत्ता वाले नैदानिक ​​तर्क के साथ समस्या आधारित सीखने का एक सही मिश्रण है।

PRAVARA INSTITUTE OF MEDICAL SCIENCES UNIVERSITY

यह स्थायी रूप से महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज, नासिक के साथ-साथ पुणे विश्वविद्यालय तक 2003 में इस विश्वविद्यालय की एक घटक इकाई बन गया था।

कॉलेज के साथ-साथ स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम की पेशकश मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त थी। वे जनरल मेडिकल काउंसिल, यू.के. द्वारा मान्यता प्राप्त हैं और विश्व स्वास्थ्य संगठन, जिनेवा द्वारा सूचीबद्ध हैं।

Rural Medical College, Loni कॉलेज ने सभी जोर क्षेत्रों में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा दिया है – चिकित्सा देखभाल, शिक्षा और अनुसंधान।

रूरल  मेडिकल कॉलेज की एडमिशन क्षमता

स्नातक के अंतर्गत का पाठ्यक्रम :

M.B.B.S.  सीट  = 200
चिकित्सा पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रम:
सामान्य चिकित्सा 6
बाल रोग 10
Obst। और स्त्री रोग 12
रेडियो निदान 5
एनेस्थिसियोलॉजी 11
निवारक और सामाजिक चिकित्सा 1
पैथोलॉजी 5
औषध 4
FMT 2
सूक्ष्म जीव विज्ञान 1
फिजियोलॉजी 2
रेडियोथेरेपी 2
सामान्य सर्जरी 4
विकलांग 5
नेत्र विज्ञान 8
ईएनटी 2
एनाटॉमी 3
एम.एससी मेडिकल एनाटॉमी 2
M.Sc मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी 2

मेडिकल फिजियोलॉजी(M.Sc) 2
M.Sc मेडिकल फार्माकोलॉजी 2
कुल 83

पाठ्यक्रम डिग्री डिप्लोमा  2

Addess:
PMT Campus, Loni
Tel (o): +91-2422–271308
Fax: +91-2422–271529
Email: principal.rmc@pmtpims.org

अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट विजिट करें।

NEET 2019 Counseling & Deemed medical colleges in Maharastra के लिए Youtube पर  हमारा  वीडियो भी देख सकते हैं। 

एडमिशन की अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें @8826861147 

Share this post?

Editing Staff

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *